सबसे नए तीन पन्ने :

Tuesday, June 2, 2009

मोनिका बनाम लवलीना

पिछले शुक्रवार को पिटारा के अंतर्गत बाइस्कोप की बातें कार्यक्रम में फ़िल्म कारवाँ की बातें हुई जो लोकप्रिय संगीतमय फ़िल्म है। इसके सभी गीत लोकप्रिय हुए जिनमें से एक गीत का अंदाज़ निराला है जिसे आशा भोंसलें और आर डी बर्मन ने गाया है -

पिया तू अब तू आजा
------------------
मोनिका ओ माई डार्लिंग

इसके लगभग 3-4 साल बाद 1975 के आसपास रिलीज़ एक फ़िल्म में कुछ-कुछ ऐसा ही गीत रखा गया जिसे आशा भोंसले के साथ किशोर कुमार ने गाया।

फ़िल्म का नाम शायद बहुतों को पता भी नहीं होगा। इस फ़िल्म का नाम है - ऐजेन्ट विनोद

जैसा कि नाम से ही पता चलता है यह फ़िल्म अपराध की पृष्ठ भूमि पर बनी। बतौर नायक महेन्द्र सन्धु की यह पहली फ़िल्म है और शायद यह एक ही फ़िल्म है, क्योंकि इसके बाद वह कुछ फ़िल्मों में ही छोटी-छोटी भूमिकाओं में नज़र आए। पहचान के लिए मैं बता दूँ कि देवानन्द और हेमामालिनी अभिनीत जोशीला फ़िल्म में राखी के पति के रूप में महेन्द्र सन्धु ने छोटी सी भूमिका की थी।

यह गीत फ़रमाइशी और ग़ैर फ़रमाइशी कार्यक्रमों में बहुत सुनवाया जाता था। विविध भारती समेत सभी स्टेशनों से इसे सुना। बाद में बजना कम हो गया। अब तो एक अर्सा हो गया इस गीत को सुने। गीत के जो बोल याद आ रहे है वो इस तरह है -

लवलीना आ गया मैं (किशोर)

तू आ गया तो जाने जाँ बाहों में ले थाम ले
पास आ के मुस्कुरा के छलकता हुआ जाम ले
मेरे साथ झूम के तू दीवाने मेरा नाम ले

लवलीना आ गया मैं (किशोर)

पता नहीं विविध भारती की पोटली से कब बाहर आएगा यह गीत…

2 comments:

श्यामल सुमन said...

याद किया है आपने भूले बिसरे गीत।
उन दिनों के गीत से मुझे आज भी प्रीत।।

सादर
श्यामल सुमन
09955373288
www.manoramsuman.blogspot.com
shyamalsuman@gmail.com

PIYUSH MEHTA-SURAT said...

श्रीमती अन्नपूर्णाजी,
एजंट विनोद बतौर हीरो महेन्द्र संधू की पहली नहीं पर दूसरी फिल्म थी । पहली फिल्म राजश्री प्रोडक्सन की 'स्वीकार' थी जो जाने माने कला निर्देषक श्री सूधेन्दू रॉय की बतौर निर्देषक दूसरी फिल्म थी जो इसके पहेले राजश्री की ही उपहार निर्देषीत कर चूके थे । स्वीकार में उनके साथ हंसा मयकर थी और साथमें ए के हंगल, श्रीमती सौकत आझमी और नमीत कपूर थे । बाकी बातें मझेदार रही ।
पियुष महेता ।
सुरत-395001.
सम्पर्क :0261-2462789.
09898076606.
ई पता : piyushmehtasurat@gmail.com

Post a Comment

आपकी टिप्पणी के लिये धन्यवाद।

अपनी राय दें