सबसे नए तीन पन्ने :

Friday, August 8, 2008

प्रकाश किरण

विविध भारती का सुबह प्रसारण शुरू होता है चिंतन से जिसमें उदघोषक द्वारा कोई उपदेशात्मक बात, विदुषकों की कही गई कोई सूक्ति बताई जाती है यानि सुबह-सुबह कोई सीख दी जाती है। यह शायद एक मिनट का भी नहीं होता। कभी-कभी केवल एक वाक्य ही कहा जाता है पर इस तरह के कार्यक्रम आकाशवाणी के अन्य केन्द्रों से बहुत अच्छे होते है।

आकाशवाणी हैदराबाद से प्रसारित होने वाले ऐसे ही कर्यक्रम का नाम है - प्रकाश किरण। इस कार्यक्रम की अवधि पाँच मिनट होती है। इस कार्यक्रम में वरिष्ठ नागरिकों की वार्ताएँ प्रसारित होती है जिससे विषय के साथ-साथ उनके जीवन के अनुभव के आधार पर कार्यक्रम का स्तर बढ जाता है।

विषय बहुत व्यापक होते है पर जीवन की गहराई से जुड़े होते है जैसे मित्रता, शत्रुता, अहिंसा, कर्म, परोपकार आदि। पाँच मिनट के लिए इस एक विषय पर जब कोई उम्रदराज नागरिक लिखेगें तो स्वाभाविक है कि उनका अध्ययन उनका अनुभव सभी सिमट आएगा।

मित्रता विषय पर कृष्ण सुदामा की मित्रता से लेकर राम सुग्रीव विभीषण की मित्रता भी आ जाएगी। इन उदाहरणों द्वारा जीवन में मैत्री भावना का महत्व बताने के लिए कवियों की रचनाएँ भी उद्धृत की जाएगी जिससे पाँच मिनट में बहुत कुछ समझा और समझाया जाता है। इस तरह दिन की शुरूवात सकारात्मक होती है।

2 comments:

Udan Tashtari said...

आभार जानकारी के लिए.

रज़िया "राज़" said...

जीवन में मैत्री भावना जगानेवाली रचनाओं की जानकारी के लिये धन्यवाद।

Post a Comment

आपकी टिप्पणी के लिये धन्यवाद।

Post a Comment

अपनी राय दें