सबसे नए तीन पन्ने :

Wednesday, December 19, 2007

हवा महल की हवाई बातें

हवामहल की कुछ झलकियों को छोड़ कर सभी में मनोरंजन है जो आपको गुदगुदाता है। कुछ झलकियां ऐसी भी है जहां ऐसे संवाद है जिन पर विश्वास करना आसान नहीं है, विषय भी कुछ ऐसे ही है लेकिन मनोरंजन भरपूर है।

एक ऐसी ही झलकी मुझे याद आ रही है। याद आने का कारण मौसम है। सर्दी के इस मौसम में देश के कुछ भागों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ऐसे में मुझे याद आ रही है झलकी - करामाती कोट

इस झलकी के लेखक, निर्माता और कलाकारों के नाम मुझे याद नहीं और ना ही पूरी झलकी याद है, बस झलकी की कुछ मज़ेदार झलकियां याद है जो इस तरह है -

सर्दियों के मौसम में बजट कम होने के कारण पति ने अपनी पत्नी रामकली के लिए चोर बाज़ार से एक कोट खरीदा। सीधी-सादी घरेलू पत्नी उस कोट को पहनने के बाद अंग्रेज़ों की तरह अंग्रेज़ी बोलने लगी।

पति को लगा कि शायद दिमाग़ पर कुछ असर हुआ है, जांचने के लिए नाम पूछा तो उसने बताया - रोमिंग कैलिंग यानि नाम तो उसने सही बताया पर बताया ठेठ अंग्रेज़ी में। अब परेशान पति डाक्टर बुला लाया।

डाक्टर को लगा कोट ज्यादा गरम है इसी से शायद दिमाग़ पर गर्मी चढ गई, शायद मियादी बुख़ार हो। कोट उतारा गया। वह सीधी-सादी घरेलू पत्नी बन गई। कुछ देर बाद सर्दी बहुत लगने लगी तो फिर से कोट पहना दिया। फिर वो बदल गई। उसने डाक्टर से कहा -

come on Doc Let's dance

डाक्टर बेचारा भाग खड़ा हुआ। अब पति और परेशान, कहने लगा -

लौट आ मेरी रामकली, लौट आ
पता नहीं मेरी अच्छी भली देशी रामकली को क्या हो गया।

इस बीच एक दो पड़ोसी भी आ गए। रामकली ने उनके कुछ भेद खोल दिए वो भी भाग गए। अब पति करें तो क्या करें।

फिर पति को समझ में आया कि गड़बड़ कोट में है जिसे पहनते ही रामकली बदल जाती है। उसे लगा यह किसी अंग्रेज़ का कोट है जिसमें उस अंग्रेज़ की आत्मा है। जो भी उस कोट को पहनता है उसमें वह आत्मा आ जाती है।

उसने यह बात पत्नी से बताई कि कोट पहन कर वह कैसे बदल जाती है तो पत्नी ने कहा कि कोट को फेंक दो, इस पर पति ने कहा नहीं, इसे फेकेंगें नहीं क्योंकि पप्पू अंग्रेज़ी में कमज़ोर है।

अगले किसी और चिट्ठे में किसी और झलकी की कुछ और हवाई बातें…

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणी के लिये धन्यवाद।

अपनी राय दें