सबसे नए तीन पन्ने :

Wednesday, December 5, 2007

फ़ौजी भाइयों की जय !

रेडियो से जुड़ा हर श्रोता चाहे वो नया हो या पुराना विविध भारती के जयमाला कार्यक्रम से ज़रूर परिचित रहता है। इस कार्यक्रम में फ़ौजी भाइयों की फ़रमाइश पर फ़िल्मी गीत सुनवाए जाते है।

पहले सप्ताह में एक बार शनिवार को कोई फ़िल्मी हस्ती विशेष जयमाला प्रस्तुत करती और यही कार्यक्रम अगले दिन यानि रविवार को तीन बजे दुबारा प्रसारित किया जाता। दो-चार कार्यक्रम क्रिकेट खिलाड़ियों ने भी प्रस्तुत किए जैसे सुनील गावस्कर।

जहां तक मेरी जानकारी है एकाध कार्यक्रम फ़ौजी अफ़सरों ने भी प्रस्तुत किया। इसके अलावा कभी इस कार्यक्रम में फ़ौजी भाइयों से सीधे बात नहीं हुई। कुछ ही समय से हर रविवार जयमाला संदेश कार्यक्रम प्रसारित हो रहा है जिसमें फ़ौजी भाइयों के और उनके परिजनों के संदेश प्रसारित किए जाते है और उससे जुड़े उन्हीं की फ़रमाइश पर फ़िल्मी गीत भी सुनवाए जाते है।

पहली बार विविध भारती की स्वर्ण जयन्ती पर ३ दिसम्बर को मासिक पर्व कार्यक्रम में सबसे बड़े युद्धपोत विक्रान्त से जुड़े फ़ौजी भाइयों से सीधी बात की गई। सुनना बहुत अच्छा लगा।

इतना ही नहीं 4 दिसम्बर को सुबह वन्दनवार में तो विविध भारती ने तो अपने श्रोताओं को चकित ही कर दिया। देश गान से पहले नेवी दिवस के अवसर पर विंग कमांडर इन चीफ़ का संदेश प्रसारित किया गया जिसके बाद एक ऐसा देशगान प्रसारित हुआ जो शायद नेवी का ही था। अंग्रेज़ी में बहुत ही उचित शब्द है - प्लेज़ेन्ट सरप्राइज़। यही संदेश रात में जयमाला की समाप्ति पर भी प्रसारित किया गया।

जयमाला में सोमवार से शुक्रवार तक पांच दिन फ़ौजी भाइयों की फ़रमाइश पर फ़िल्मी गीत एक ही अंदाज़ में बरसों से सुनते आ रहे है। कई कार्यक्रमों में बदलाव आए परन्तु इस कार्यक्रम में अधिक बदलाव नहीं आए। मै यहां कुछ सुझाव देना चाहती हूं -

इन पांच दिनों में से किसी एक दिन हैलो फ़रमाइश कार्यक्रम जिसमें फ़ौजी भाई सीधे फोन पर बात करें और अपनी फ़रमाइश का गीत बताए।

कभी-कभार शनिवार की विशेष जयमाला फ़ौजी अधिकारियों से प्रस्तुत करवाए।

जिस तरह से नेवी दिवस पर संदेश प्रसारित हुआ उसी तरह 6 दिसम्बर झंडा दिवस, वायु सेना दिवस ( जो शायद सितम्बर में होता है) , 15 अगस्त और 26 जनवरी पर भी ऐसे ही संदेश पसारित किए जा सकते है।

देशगान में सप्ताह में एक बार सेना में तैयार देश भक्ति गीत और उनकी धुनें, बैंड भी सुनवाए जाए तो अच्छा लगेगा।

3 comments:

mamta said...

आपके सुझाव तो बहुत अच्छे है। उम्मीद है विविध भारती वाले इस पर विचार करेंगे।

Anonymous said...

ममता जी धन्यवाद !

Anonymous said...

ममता जी धन्यवाद !

अन्नपूर्णा

Post a Comment

आपकी टिप्पणी के लिये धन्यवाद।

अपनी राय दें