सबसे नए तीन पन्ने :

Thursday, November 22, 2007

रेडियोनामा पर आज से शुरू हो रही है शानदार चित्र पहेली । पहचानिए कौन हैं फिल्‍म संसार की ये हस्तियां

रेडियोनामा पर फिल्म-पहेली शुरू करने की हम सभी अरसे से कोशिशें कर रहे हैं । पर अकसर मामला यहां आकर अटक जाता है कि अगर गाने की फिल्म का नाम पूछो तो भाई लोग इंटरनेट से खोजबीन कर लेते हैं । फिल्मों से जुड़े सवालों का भी यही हश्र होता है ।

अफलातून जी ने पहेली की श्रृंखला शुरू की थी । बड़ा मज़ा आया था । पर फिर वही दिक्कत आ गयी । लेकिन पिछले दिनों मेरे भाई ने एक आयडिया दिया । उसका कहना था कि अगर ब्लॉग पर पहेली हो तो या तो वो चित्र से जुड़ी हो या फिर साउंड यानी ध्वनि से । पर अगर उसमें भी शब्द आ गये तो अन्वेषी लोग इंटरनेट से खोजलेंगे । अभी हाल ही में इरफ़ान ने गानों के ओपनिंग म्यूजिक को लेकर बड़ा अच्छा खेल किया और अपनी पहेली में लोगों को उलझा दिया । इसमें सबसे अच्छी बात थी सूरत वाले भाई पियूष मेहता से पहले से ही माफी नामा के भैया आप इसमें भाग मत लेना क्योंकि आप तो बहुत बड़े ज्ञानी हो । मज़ा आया ये देखकर । और यहीं से 'पहेली' वाला कीड़ा अब हमें मजबूर कर रहा है कि हम हफ्तावार चित्र पहेली शुरू करें । और जरा आपकी ब्रेनस्टॉर्मिंग करवाएं ।

इस पहेली का ताल्लुक शुद्ध रूप से फिल्म संसार से रहेगा । फिल्मी हस्तियों के चित्रों से उनको पहचानने की कसरत होगी । पहेली का ये सिलसिला इस बात पर आगे तय होगा कि इसे आप जैसे सुधि पाठकों का कितना प्यार मिलता है, तो आईये इस बार की पहेली से उलझें । आप ही सुझाईये कि इस पहेली का जवाब कब दिया जाये । कितने दिनों का अंतराल रखा जाये जवाब देने के लिए पहचानिये इन फिल्मी हस्तियों को । कोई भी क्लू देने से सारा मजा खराब हो सकता है । इसलिए कोई सुराग नहीं दिया जायेगा सरकार । ‍ ‍‍


इस सादगी पर कौन ना मर जाए ऐ खुदा
पहचान लीजिए इन्‍हें तो आ जाए मज़ा ।।


हम भी कभी जवां थे दिल में थे शोले जवां
आज हमारी सूरत कुछ और है पहचान पाओगे कहां



तस्‍वीर भले हमारी छोटी हो पर नाम है बड़ा
सुराग़ मांगने की कोशिश की तो दे जायेंगे दग़ा


मज़े की बात ये है कि इन हस्तियों के नाम आपको बताने हैं क्रम से ।
और हम भी यूं ही बेगार नहीं टालेंगे जवाब देते हुए ।
आप देखिएगा कि इन हस्तियों का मुख्‍तसर यानी संक्षिप्‍त-सा परिचय दिया जायेगा । मौक़ा मिला तो इनसे जुड़ा एक एक गाना भी सुनवा दिया जायेगा । इस खेल में हमें कितना मज़ा आ रहा है इस चित्र में देखिए ।



‍‍‍‍

चिट्ठाजगत पर सम्बन्धित: चित्र-पहेली, रेडियोनामा, radio, radionama, radionamaa, photo-quiz,

‍ ‍‍

9 comments:

आनंद said...

यूनुस भाई, क्‍या तीनों के नाम बताना ज़रूरी है? मैं इनमें से एक का नाम बता सकता हूँ।

annapurna said...

यूनुस जी पहले तीन चित्र शायद इनके है - ज़ुबेदा, राजेन्द्र सिंह बेदी और आनन्द बख़्शी

एक बात समझ में नहीं आई इनके साथ चौथा चित्र अपना खुद का आपने क्यों लगाया।

नितिन बागला said...

जवाब तो नही पता, लेकिन एक सुझाव है। पहेली पर टिप्पणियां Moderation में रखें...ताकि अगर कोई पहले जवाब दे भी दे तो आगे वालों को पता ना चले और वो भी भाग ले सकें।

rajendra said...

देविका रानी और मजरूह साहब को तो पहचान पा रहा हूँ मगर सरदारजी को नहीं.

Dr. Ajit Kumar said...

देखिये भाई, मैं तो "जगजीत सिंह" जी को ही पहचान पाया हूँ. अब वो पहले या तीसरे तो नहीं हो सकते हैं.

Sagar Chand Nahar said...

पहली देविका रानी, दूसरे जगजीत सिंह तीसरे मज़रुह साहब और चौथा मैं नहीं क्यों कि मैं तो नाहर हूँ।

PIYUSH MEHTA-SURAT said...

श्री युनूसजी,
आपने मेरा इतना ज्यादा बहुमान किया, जिसके लायक मैं वाकई नहीं हूँ । जब मैं लिख़ने की सोच ही रहा था कि मैं युनूसजी और रेडियो सखी ममताजी जो इतने नव जवान हो कर इतना फिल्मो के, फिल्म संगीत के और साहित्य के बारेंमें जितने जानकार है, उसके हिसाबसे तो मैं कुछ नहीं हूँ , तब ही पहेली के पोस्टमें आपका नाम देखा । मेरा दृष्य से ज्यादा ताल्लूक श्राव्यसे रहा है । आपने अन्य पहेली की बात की है वह १००% सही है, और विविध भारती के सिने पहेली कार्यक्रममें मेरा नाम कुछ हद तक नियमीत आता रहा था । इस ब्लोग पर अभी यह पोस्ट पढी़ तब उपर की ६ टिपणीयाँ हाझिर थी । फिर भी आपके प्रेम पुर्वक याद करने के लिये घन्यवाद ।

bharat said...

Devikarani
Jagjit sing
majrooh

Aflatoon said...

टिप्पणियाँ रोक कर रखिए । एक साथ जारी कीजिए।

Post a Comment

आपकी टिप्पणी के लिये धन्यवाद।

अपनी राय दें